प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रकृति प्रेम एक बार फिर देखने को मिला है. दिल्ली में अपने आधिकारिक आवास लोक कल्याण मार्ग पर पीएम मोदी देश के राष्ट्रीय पक्षी मोर को खाना खिलाते नजर आए. पीएम ने अपने आवास पर ग्रामीण इलाकों जैसे ढांचे भी बनवाएं हैं ताकि पक्षी अपना घोंसला बना सकें.

पीएम मोदी ने वीडियो के साथ ही मोर से जुड़ी एक कविता शेयर की है.

भोर भयो, बिन शोर,
मन मोर, भयो विभोर,
रग-रग है रंगा, नीला भूरा श्याम सुहाना,
मनमोहक, मोर निराला।

पीएम मोदी को जानवरों और पक्षियों से बचपन से ही काफी लगाव रहा है. जब वो प्रधानमंत्री बने थे तब हाथ में मगरमच्छ लिए उनकी बचपन की तस्वीर खूब वायरल हुई थी.

नई दिल्ली स्थिति प्रधानमंत्री आवास लोक कल्याण मार्ग पर बना हुआ है और यह 12 एकड़ में फैला है. प्रधानमंत्री आवास पर कुल पांच बंगले हैं. इसके अलावा वहां कई बगीचे हैं जहां पशु-पक्षियों के मुक्त विचरण की सुविधा है. आधिकारिक आवास पर पीएम के कामकाज से जुड़े कई दफ्तर भी हैं. इस आवास की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप पर है. जबकि आवास के बाहर की सुरक्षा दिल्ली पुलिस और दूसरी एजेंसियां मिल कर संभालती हैं.

वीडियो में पीएम मोदी सुबह की सैर के दौरान अलग-अलग मौकों पर मोर के साथ नजर आ रहे हैं. पीएम मोदी ने डिस्कवरी चैनल के एक कार्यक्रम ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ में मगरमच्छ को लेकर अपने बचपन की यादों को साझा किया था.

उन्होंने बताया था कि बचपन में खेल-खेल में वो एक मगरमच्छ को पकड़कर घर ले आए थे लेकिन जब मां ने उन्हें समझाया तो वो उसे वापस नदी में छोड़ आए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *